हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की जोड़ी हिंदी सिनेमा की सबसे पॉपुलर और हिट जोड़ी में से एक रही है. यह दोनों सितारे फिल्मी पर्दे पर कई सुपरहिट फिल्में दे चुके हैं. इतना ही नहीं रियल लाइफ में भी यह दोनों सितारों की जोड़ी काफी सफल जोड़ी साबित हुई है. दरअसल, धर्मेंद्र और हेमा मालिनी के प्यार की चर्चाएं आज भी होती हैं क्योंकि यह दोनों सितारे एक दूसरे से बहुत ज्यादा प्यार करते थे और बॉलीवुड गलियारों में अक्सर इन दोनों की प्यार की चर्चाएं होती थी.

 

 

आपको बता दें कि धर्मेंद्र ने अपने करियर की शुरुआत साल 1960 में की थी तो वही हेमा मालिनी ने अपने करियर की शुरुआत साल 1968 में की थी. हालांकि बाद में इन दोनों के बीच दोस्ती हुई और धीरे-धीरे यह दोस्ती प्यार में तब्दील हो गई और यह दोनों एक दूसरे से प्यार करने लगे. आपको बता दें कि इन दोनों की जोड़ी को फैंस भी काफी ज्यादा पसंद करते थे. यही कारण है कि फिल्मी पर्दे पर भी यह जोड़ी काफी ज्यादा हिट होती थी. धर्मेंद्र हेमा मालिनी से उम्र में 13 साल बड़े थे लेकिन यह दोनों एक दूसरे के साथ शादी रचाना चाहते थे. हालांकि धर्मेंद्र पहले से ही शादीशुदा थे और अपनी पत्नी प्रकाश कौर से तलाक लेना चाहते थे.

यह भी पढ़े-आपसी मनमुटाव ही नहीं बल्कि इस वजह से हुई थी सैफ अली खान और अमृता सिंह का तलाक, जानिए तलाक की असली वजह

लेकिन उनकी पत्नी ने इस बात से राजी नहीं थी और उन्होंने धर्मेंद्र को कभी भी तलाक नहीं दिया. वहीं दूसरी तरफ धर्मेंद्र हेमा मालिनी से शादी रचाने के लिए किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार थे. ऐसे में उन्होंने अपना धर्म बदलने का फैसला किया धर्मेंद्र ने और हेमा मालिनी ने सबसे पहले मुस्लिम धर्म स्वीकार किया और इसके बाद इन दोनों ने एक दूसरे के साथ शादी रचा ली. दरअसल, मुस्लिम धर्म के अलावा किसी भी धर्म में 1 से अधिक शादियां करने पर प्रतिबंध लगा है. हालांकि, मुस्लिम धर्म में ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं है. ऐसे में धर्मेंद्र ने सोचा कि वह मुस्लिम धर्म में अपना धर्म परिवर्तन करके हेमा मालिनी से शादी रचा लेंगे. जिसके बाद धर्मेंद्र और हेमा मालिनी दोनों ने ही अपना धर्म परिवर्तन कर लिया और इसके बाद धर्मेंद्र का नाम का दिलावर खान पड़ गया था.

इतना ही नहीं इस दौरान हेमा मालिनी का नाम भी बदल दिया गया था. हालांकि, धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने सिर्फ शादी करने के लिए अपना धर्म परिवर्तन किया था. इतना ही नहीं बात करें अगर मेहर की तो जब धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी के साथ अपना निकाह किया था तो इस दौरान इन्होंने मेहर में 1 लाख 11 हजार रुपये दिए थे. आपको बता दें कि आज भी यह दोनों कपल इंडस्ट्री के सबसे बड़े सुपरहिट कपल के साथ-साथ सबसे सफल कपल के तौर पर भी अपनी पहचान रखते हैं.

यह भी पढ़े-सनी देओल के साथ काम नहीं करना चाहती ये अभिनेत्रियां, ठुकरा चुकी हैं सुपरहिट फिल्में