कहते हैं सिनेमा समाज का दर्पण होता है। कई बार ये दर्पण समाज को बदलने का भी काम करता है। हिंदी सिनेमा ने हिंदुस्तान की जनता को कई सुपरस्टार दिए लेकिन एक ऐसा सुपरस्टार दिया जो मरने के बाद भी अमर है। इनका नाम भारतीय सिनेमा जगत के लोकप्रिय अभिनेता और बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना है।

काका के नाम से मशहूर इस एक्ट्रेस का जलवा उस दौर में देखते ही बनता था। कहा जाता है कि लड़कियों के बीच राजेश खन्ना के प्रति दीवानगी इतनी थी कि वे अपने खून से एक्टर के लिए प्रेम पत्र लिखती थीं। माना जाता है कि राजेश खन्ना की गाड़ी की धूल से लड़कियां अपनी मांग भरती थीं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजेश खन्ना हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के पहले सुपरस्टार थे। उनके ऐसा स्टारडम किसी को नहीं देखने को मिला। माना जाता है कि राजेश खन्ना के करियर का गोल्डन पीरियड साल 1969 से 1972 तक रहा। इस बीच एक्टर ने एक के बाद एक 15 फिल्में देकर सुपरस्टार की पद्वी हांसिल की थी। उनका यह रिकॉर्ड आज भी कायम है। कोई भी अभिनेता उनके इस रिकॉर्ड को छू तक नहीं पाया है।

लोगों में उनके प्रति दीवानगी देखते ही बनती थी। हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी थे जिनको राजेश खन्ना फूटी आंख नहीं सुहाते थे। इनमें से एक का नाम नसीरुद्दीन शाह है। जी हां, वही नसीरुद्दीन शाह जो डर्टी पिक्चर जैसी फिल्मों में अभिनय करके अपना घर चला रहे हैं। इस एक्टर ने राजेश खन्ना की मौत के बाद उन्हें घटिया एक्टर बोला था। जिसके बाद पूरे देश में नसीरुद्दीन की निंदा हुई थी।

सुपरस्टार राजेश खन्ना की बेटी ट्विंकल खन्ना ने एक्टर के इस बयान पर नाराज़गी जाहिर करते हुए कहा था कि ‘यदि आप किसी जिंदा शख्स की इज्जत नहीं कर सकते, तो कम से कम इस दुनिया से जा चुके शख्स की तो कर ही सकते हैं’।

वहीं, फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता सलमान खान के पिता सलीम खान ने भी नसीरुद्दीन शाह के बयान पर आपत्ति दर्ज की थी। उन्होंने कहा था कि ‘राजेश खन्ना अपने जमाने में सबसे लोकप्रिय थे। उनके घर के बाहर जितनी भीड़ हुई उतनी मैंने कहीं नहीं देखी। वह अपने जमाने के पहले और आखिरी सुपरस्टार थे’।

यह भी पढ़ें – जब खत्म होते स्टारडम से चिढ़े राजेश खन्ना ने भगवान पर उतारा था गुस्सा, कह दी थी ऐसी बात

गौरतलब है, नसीरुद्दीन शाह द्वारा की गई इस अभद्र टिप्पणी पर मशहूर गीतकार जावेद अख्तर भी काफी दुखी हुए थे। उन्होंने एक्टर को खरी-खरी सुनाते हुए कहा था कि ‘नसीरुद्दीन को कामयाब लोग पसंद नहीं हैं। मैंने कभी नहीं सुना कि वह किसी कामयाब शख्स की तारीफ कर रहे हों। वह दिलीप कुमार से लेकर अमिताभ बच्चन तक सबको कोस चुके हैं’।

यह भी पढ़ें – जयाप्रदा के कमरे में जाते ही राजेश खन्ना ने लगा दी कुंडी, 2 घंटे बाद दिखा ऐसा नजारा