बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई सारे अभिनेता आते हैं और अपने शानदार अभिनय की बदौलत खूब सारा प्यार बटोरते हैं. लेकिन रातों-रात यह अभिनेता और अभिनेत्री गुमनामी की दुनिया में लगभग खो भी जाते हैं. इन्ही अभिनेताओं की लिस्ट में शुमार हैं. “लगान और गंगाजल जैसी फिल्मों में काम कर चुके एक्टर दयाशंकर.

मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले दया शंकर ने अपनी शानदार एक्टिंग के जरिए करोड़ों लोगों को अपना दीवाना बनाया है. लगान” फिल्म से लोकप्रियता हासिल करने वाले यह अभिनेता साल में तीन चार महीने अपने गांव में समय बिता कर आते हैं, और इतना पॉपुलर होने के बाद भी यह अपने गांव की मिट्टी को नहीं भूले हैं.

दयाशंकर के शुरुआती दौर की बात करें तो उनका पालन पोषण मुंबई में रहकर ही पूरा हुआ और इन्होंने काफी समय तक कैमरामैन के असिस्टेंट का काम भी किया था, और इसी बीच वो थिएटर भी करने लगे. दयाशंकर को पहली बार गुलाम में देखा गया था, लेकिन इन्हें यहां से कुछ खास लोकप्रियता नहीं मिली.

लेकिन लगान” फिल्म में दयाशंकर को खूब पसंद किया गया. गंगाजल, राजनीति जैसी फिल्मों में काम कर चुके दयाशंकर टीवी के मशहूर सीरियल “तारक मेहता का उल्टा चश्मा में भी नजर आते हैं.

इन्होंने इस सीरियल में इंस्पेक्टर चालू पांडे की मुख्य भूमिका में देखा जाता है, और ये इस किरदार के कारण इंस्पेक्टर चालू पांडे के नाम से ही जाने जाने लगे हैं. इसके बाद इन्होंने “महिमा शनिदेव” की सीरियल में शनिदेव का किरदार निभाया और यहां से इन्हें काफी ज्यादा प्यार मिला.