आपने टीवी पर कई करह के रिएलिटी शो देखे होंगे. उन रिएलिटी शो में तमाम तरह की लड़ाई कहानियां और कई तरह की चीजें दिखाई जाती है. ये रिएलिटी शो लोगों को खूब आते हैं और इन्हें खूब मन से देखा जाता है. इन शो को इस तरह से बनाया जाता है कि आपको पूरी तरह से मनोरंजित हों और उन शो की टीआरपी बढ़े. शो बनाने वाले बड़े चतुर और चालाक होते हैं.

ये आपके भावनाओं के साथ खेलना बखूबी जानते हैं. क्या आप जानते इस तमाम रिएलिटी शो में जूझ दिखाकर आपको पागल बनाया जाता है. जी हां, ये सारे रिएलिटी शो झेठे होते हैं. इनमें दिखाए जाने वाले आंसू, लड़ाई और भी कई चीजें झूठ होती हैं. हम आपको ऐसे ही पांच रिएलिटी शो के बारे में बताने जा रहे हैं.

1 कौन बनेगा करोड़पति

आप सबका पसंदीदा शो कौन बनेगा करोड़पति इस लिस्ट में टॉप पर आता है. इस शो को अमिताभ बच्चन के द्वारा होस्ट किया जाता है. इस शो में आने वाले सभी कंटेस्टेंट अपनी-अपनी कहानियां बताते हैं. क्या आप जानते हैं कि या सारी कहानियां बनावटी और झूठ होती हैं. जी, ये सारी कहानियां इस तरह से बनाई जाती है कि आप इन कहानियों को देखकर इमोशनल हो जाओ और शो आप शो का पूरा एपिसोड देखो.

2 बिग बॉस

सलमान खान द्वारा होस्ट किया जाने वाला ये शो कहने को तो एक रिएलिटी शो है. इस शो में आपको तमाम तरह की लड़ाई देखने को मिलती है. शो में जानबूझ कर लड़ाई करवाई जाती है. शो में मौजूद जो कंटेस्टेंट ज़्यादा लड़ाई यानी पब्लिक को एंटरटेन नहीं कर पाता है और सीधा एलिमिनेट कर दिया जाता है. इसमें होने वाली सभी लड़ाईयां पहले से स्क्रिप्ट होती हैं.

ये भी पढ़ें टीवी पर जल्द नजर आएगा सलमान का शो बिग बॉस सीजन 16, जानें किस दिन टीवी पर होगा शुरू

3 इंडियन आइडल

सिंगिंग शो इंडियन आइडल में कई तरह के कंटेस्टेंट आते हैं और अपना टैलेंड दिखाते हैं. इस शो में नेहा कक्कड़ जज के तौर पर मौजूद रहती हैं. आपने देखा होगा कि शो की टीआरीप बढ़ाने के लिए नेहा कक्कड़ हर किसी कंटेस्टेंट की कहानी पर घढ़ियाल के जैसे मोटे-मोटे आंसूओं से रोने लगती हैं. इस शो पूरी तरह से बनावटी है. इस बात का अंदाज़ा आप यहां से लगा सकते हैं कि इस शो से अरजीत सिंह जैसे सिंगर को एलिमिनेट किया जा चुका है.

4 इंडियाड गॉट टैलेंट

इंडिया में टैलेंट की खोज करने वाला शो इंडियाज गॉट टैलेंट. इस शो में कई लोग आते हैं और अपना टैलैंट दिखाते हैं. इस शो में लोग जब अपना टैलेंट दिखाते हैं तो किरण खेर, जो इस शो में बतौर जज बैठती हैं, वो अपना मुंह ढक लेती हैं.

5 स्प्टिसविला

एसटीवी पर आने वाले इस शो में अजीब-अजीब तरह की ही चीज़ें दिखाई जाती हैं. इस शो में किसी भी बात को लेकर बहस हो जाती है. शो को पूरी तरह से बनावटी बनाया जाता है, सिर्फ इसका नाम रिएलिटी शो में है.

 ये भी पढ़ें बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन को क्यों लगता हैं कौन बनेगा करोड़पति के सेट पर डर, एक्टर ने बताई वजह