bollywood films

दुनिया में भारतीय फिल्म इंडस्ट्री एक ऐसी इंडस्ट्री है जिसने सिनेमा के फैंस को कई उम्दा सितारे और कई यादगार फिल्में दी हैं। हिंदी सिनेमा आज पूरी दुनिया में अपनी फिल्मों के लिए मशहूर है। हॉलीवुड की फिल्में चाहे भले ही अपने अलग विषय और बड़े-बड़े सेट के लिए जानी जाती हो, लेकिन फिल्म प्रोडक्शन के मामले में वो आज भी बॉलीवुड से कहीं पीछे है।

बॉलीवुड में अब तक ना जाने कितनी फिल्में बनकर पर्दे पर आ चुकी हैं और हर साल कई फिल्में रिलीज होती रहती हैं। आज हम आपको कुछ खास फिल्मों के कुछ अनसुने किस्से बताने जा रहे हैं। आप इन मजेदार किस्सों को सुनकर दंग रह जाएंगे।

तो चलिए जानते हैं बॉलीवुड फिल्मों के मजेदार किस्से

अन्धविस्वाशी हुए राजकपूर

Raaj kapoor

साल 1978 में फिल्म ‘सत्यम-शिवम-सुंदरम’ रिलीज हुई, फिल्म के रिलीज से पहले राजकपूर इतने अंधविश्वासी हो गए थे कि उन्होंने शराब छोड़ दी थी और मांसाहारी भोजन करना भी त्याग दिया था। फिल्म में जीनत अमान, शशि कपूर लीड रोल में थे।

तीन भाषाओं में बनी है मुगल आए आजम

mugha le azamऐतिहासिक फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ तीन भाषाओं में बनी थी। हिंदी, इंग्लिश और तमिल। लेकिन तमिल ‘मुगल-ए-आजम’ फ्लॉप हो गई और इंग्लिश वाली का हाल भी बुरा हुआ लेकिन हिंदी में फिल्म छा गई।

वहीदा रहमान

vahida rahman

दिग्गज अभिनेत्री वहीदा रहमान बॉलीवुड की इकलौती ऐसी एक्ट्रेस हैं, जो अमिताभ बच्चन की मां और गर्लफ्रेंड दोनों का रोल निभा चुकी हैं। फिल्म ‘धर्मा’ और ‘अदालत’ में वो अमिताभ की गर्लफ्रेंड बनी थी। तो वहीं फिल्म ‘कुली’ और ‘त्रिशुल’ में उन्होंने अमिताभ की माँ का रोल निभाया था।

दिलीप कुमार ने हॉलीवुड फिल्म से किया मना

Dilip kumar

अपने शानदार अभिनय से लोगों का दिल जीतने वाले दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार ने इंटरनेशनल प्रोजेक्ट लॉरेंस और अरेबिया को साल 1962 में मना कर दिया था। क्योंकि वो विदेशी फिल्मों में काम नहीं करना चाहते थे। हर अभिनेता का ख्वाब होता है कि उसे हॉलीवुड फिल्मों में रोल मिले या काम करने का मौका मिले, लेकिन दिलीप साहब ने इसे सामने से मना कर दिया था।