बॉलिवुड के मशहूर एक्टर, डायरेकटर और प्रोडयूसर संजय खान पूरे 81 साल के हो चुके हैं. संजय खान नाम के इस कलाकार का जन्म कर्नाटक में 3 जनवरी साल 1941 को हुआ था. संजय खान तीन भाई हैं जिनमे बड़े भाई का नाम फिरोज खान और छोटे भाई का नाम अकबर खान है. संजय खान के बड़े भाई फिरोज खान बॉलिवुड इंडस्ट्री के चर्चित एक्टर थे. वहां उनके छोटे भाई भी फिल्मी दुनिया से ताल्लुक रखते हैं.

संजय खान बचपन से ही फिल्मों के शौकीन थे. बताया तो ये भी जाता हैं संजय 12 साल की ही उम्र में घर से भाग गए थे. दरसल संजय जब 12 साल के थे तब उन्होने राज कपूर की फिल्म ‘आवारा’ देखी थी. संजय को वो फिल्म इतनी पसंद आई थी कि उन्होने उस छोटी सी उम्र में ही फिल्म के कलाकारों से मिलने का फैसला कर लिया था लेकिन उस वक़्त वो किसी से भी न मिल सके जिसके बाद वो बहुत निराश हुए.

गौरतलब है संजय ने उसी वक़्त ये फैसला कर लिया था कि अब वो भी फिल्मों में ही काम करेगें. एक्टिगं से पहले संजय ने फिल्म ‘टार्जन गोज टू इंडिया में’ बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया था. इसके बाद साल 1964 में संजय खान ने एक्टिगं की दुनिया में कदम रखा.

संजय ने बतौर एक्टर फिल्म हकीकत में एक छोटा सा रोल अदा किया इस रोल के बाद संजय को उसी और भी कई फिल्में ऑफर हुई. धीरे-धीरे संजय एक सफल कलाकार बनते चले गये फिर उन्होने पीछे मुड़कर नही देखा औऱ संयज ने एक से बड़कर एक हिट फिल्में दीं. संजय की कुछ बलॉकबस्टर फिल्मों के नाम ‘दिल्लगी’, ‘मेला’, ‘चोरी-चोरी’, ‘बेटी’, ‘इन्तकाम’, अभिलासा और भी कई फिल्में.

वहीं अगर बात करें संजय की पर्सनल लाईफ की तो संजय का नाम एक्ट्रेस जीनत के साथ काफी चर्चोऔं में रहा था. फिल्म अबदुल्लाह के सेट पर दोनों की मुलाकात हुई थी वहीं से दोनों के बीच नज़दीकियां बड़ने लगी और साल 1978 में दोनों ने शादी भी कर ली थी लेकिन दोनों की ये शादी मुशकिल से एक साल भी न टिक पाई. साल 1980 में दोनों के बीच में ऐसी खबरें आई थी की संजय ने एक्ट्रेस ज़ीनत अमान को एक होटेल में बुरी तरह मारा था.

यह भी पढ़ें – जब सबके सामने पार्टी में संजय खान ने कर दी थी ज़ीनत अमान की पिटाई, फूट गई थी आंख