तारक मेहता का उल्टा चश्मा एक ऐसा टेलीविजन शो है जो सालों से दर्शकों के बीच पॉपुलर है और तकरीबन 13 साल से दर्शकों का मनोरंजन करता आ रहा है. 2008 में शुरू हुए इस शो में निभाए गए हर किरदार भी इतने पॉपुलर हैं कि इन्हें निभाने वाले कलाकार भी अपने स्क्रीन नाम से ही ज्यादा मशहूर हैं और उनका असली नाम कोई नहीं जानता. ऐसा ही एक किरदार जेठालाल का है जो कि दिलीप जोशी निभाते हैं.

दिलीप जोशी ने इस किरदार को इतने बेहतरीन ढंग से निभाया है कि अब उन्हें सब जेठालाल के रूप में ही जानते हैं. जेठालाल के रोल से पहले दिलीप जोशी के पास काम नहीं था लेकिन जैसी ही उन्हें ये रोल मिला उनकी किस्मत बदल गई और वो टीवी की दुनिया के सबसे बड़े स्टार बन गए. वैसे आपको जानकर हैरानी होगी कि जेठालाल के रोल के लिए दिलीप जोशी नहीं बल्कि राजपाल यादव पहली पसंद थे लेकिन उन्होंने इस रोल को करने से मना कर दिया जिसके बाद दिलीप जोशी को ये रोल मिला.

एक इंटरव्यू में राजपाल यादव से पूछा गया कि क्या आपको इस रोल को ठुकराने का अफसोस है तो उन्होंने कहा, नहीं, नहीं, जेठालाल के किरदार की पहचान एक अच्छे अदाकार, एक अच्छे कलाकार के हाथों हुई और मैं हर किरदार को किसी कलाकार का किरदार मानता हूं. हमलोग मनोरंजन की मार्केट में हैं तो मैं किसी कलाकार के किरदार में अपने किरदार को फिट नहीं करना चाहता. मुझे ऐसा लगता है कि जो भी किरदार बने,वो राजपाल के लिए बनें, उनको करने का सौभाग्य मिले, लेकिन किसी दूसरे कलाकार के रचाए बसाए किरदार को कभी निभाने का मौका नहीं मिले. आपको बता दें कि राजपाल ने बॉलीवुड के जाने-माने कॉमेडियन के तौर पर अपनी जगह बनाई है. उन्होंने चुप चुप के, मुझसे शादी करोगी, वक्त: द रेस अगेंस्ट टीम, मैंने प्यार क्यों किया और भूल भुलैय्या जैसी फिल्मों में काम किया है. उनकी अगली फिल्म हंगामा 2 है.वहीं दिलीप जोशी की बात करें तो तारक मेहता का उल्टा चश्मा से पहले वह हम आपके हैं कौन समेत कुछ फिल्मों में छोटे-मोटे रोल्स में दिखे थे लेकिन उन्हें कोई खास पहचान नहीं मिली थी. जेठालाल के किरदार ने ही उन्हें सफलता का स्वाद चखाया.