amitabh bachchan

आज अमिताभ बच्चन को कौन नहीं जानता। 1969 में ख्वाजा अहमद अब्बास के डायरेक्शन आई फिल्म सात हिंदुस्तानी के जरिए अमिताभ बच्चन ने डेब्यू किया था, उसके बाद उन्होंने साल 1971 में ऋषिकेश मुखर्जी की आई फिल्म आनंद में काम किया, इस फिल्म में उनके साथ राजेश खन्ना भी मौजूद थे। लेकिन अमिताभ बच्चन को असली पहचान साल 1973 में प्रकाश मेहरा की आई फिल्म ज़ंजीर से मिली। और आज अमिताभ बच्चन अपनी भारी भरकम आवाज और दमदार ऐक्टिंग और एक्शन के कारण बॉलीवुड के महानायक के नाम से जाने जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि अमिताभ को महानायक और सुपरस्टार बनाने के पीछे कहीं न कहीं राजकुमार का भी हाथ रहा है।

amitabh bachchan

जैसा कि हम सब जानते हैं कि अमिताभ को असली पहचान फिल्म ज़ंजीर से मिली थी और इस फिल्म ने अमिताभ बच्चन को रातों रात स्टार बना दिया था। लेकिन आपको बता दें अमिताभ बच्चन प्रकाश मेहरा की पहली पसंद नहीं थे, इस फिल्म में  प्रकाश मेहरा राजकुमार को लेना चाहते थे लेकिन प्रकाश मेहरा जब राजकुमार के पास स्क्रिप्ट लेकर पहुंचे और अपने दिल की बात बताई तो राजकुमार ने एक बार फिर यह साबित कर दिया कि उनके जैसा कोई हो ही नहीं सकता । उन्होंने कहा कि आपसे “बिजनौरी तेल” की बदबू आ रही है, फिल्म तो दूर हम तुम्हारे पास रुक भी नहीं सकते, जिसके बाद प्रकाश मेहरा ने राजकुमार के बदले अभिताभ बच्चन को इस फिल्म में लिया और इस फ़िल्म से अमिताभ की जिंदगी ही बदल गई, और इस तरह अमिताभ के महानायक बनने की शुरुआत हुई।

amitabh bachchan

बता दें अमिताभ बच्चन ने अब तक 175 से भी ज्यादा बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है। और अमिताभ एक ऐक्टर होने के साथ साथ प्रोड्यूसर, प्लेबैक सिंगर और टीवी होस्ट भी हैं और वो बिग बॉस जैसे शो को हर चुके हैं और वो कौन बनेगा करोड़पति शो को भी होस्ट करते हैं।