देश और झारखंड की पूरी दुनिया में पहचान बनाने वाले भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टीम इंडिया को तीनों ही फॉर्मेट में वर्ल्ड कप दिलाए हैं. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में देश ने बड़े बड़े मुकाम हासिल किए. धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने विश्वकप का ख़िताब अपने नाम किया था. महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2011 में ओडीआई वर्ल्डकप छक्का मारकर जिताया था.

Dhoni earns more than Rooney; Sachin more than Rory - Sports - Cricket -  Emirates24|7वहीं बात करें इंडियन प्रीमियर लीग की तो वह इसमें चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं और वर्तमान समय में यूएई में खेली जा रही इंडियन प्रीमियर लीग में उनकी टीम पहले ही फाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी है.

आज हम आपको उनके क्रिकेट और लाइफ से जुड़ी बातें नहीं बल्कि उनके इनकम टैक्स से जुड़ी बात बताएंगे कि आखिर वह हर साल कितना टैक्स भरते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि साल 2020 में झारखंड की तरफ से इनकम टैक्स भरने वालों में महेंद्र सिंह धोनी का नाम सबसे ऊपर था. बता दे, साल 2020 में महेंद्र सिंह धोनी ने कुल 28 करोड़ रुपये का टैक्स पे किया था. व्यक्तिगत श्रेणी में टेक्स भरने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी के सामने कोई भी नहीं है.

ऐसा पहली बार नहीं है जब महेंद्र सिंह धोनी टेक्स भरने के मामले में पहले नंबर पर रहे हो, ऐसा पहले भी कई बार हो चुका है. बता दें, वित्तीय वर्ष साल 2017-18 में धोनी ने 12.17 करोड़ रूपए का टैक्स जमा किया था। तब भी धोनी बिहार और झारखंड के ऐसे शख्स बने थे जिन्होने उस साल सरकार को सबसे अधिक टैक्स की राशि का भुगतान किया था। वहीं बात करें साल 2016-2017 की तो इस साल भी इन्होंने टैक्स के रूप में 10.93 करोड़ की राशि का भुगतान किया था। फोर्ब्स के अनुसार साल 2017 में धोनी की सालाना आय 63.77 करोड़ रूपए थी.

बता दें, इस साल होने वाले t20 वर्ल्डकप में धोनी टीम इंडिया के मेंटॉर के तौर पर मौजूद रहेंगे, यह विश्कप यूएई में ही खेला जाना है. इसे निर्णय को लेकर टीम मैनेजमेंट की ख़ूब तरीफ हो रही है. और देश वासियों को उम्मीद है कि एक बार फिर धोनी के नेतृत्व में टीम विश्वकप का ख़िताब अपने नाम करेगी.