अपने दशक की खूबसूरत अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल रहीं मनीषा कोइराला ने अपने कैरियर के दौरान बहुत सारी सुपर-हिट फिल्मों में काम किया. नेपाल के काठमांडू में जन्मी मनीषा ने हिंदी फिल्मों के अलावा नेपाली, तमिल, तेलुगू मलयालम फिल्मों से भी काफ़ी अच्छी खासी लोकप्रियता बटोरी है.

पिता हैं नेपाल सरकार में मंत्री

आपको बता दें, कि मनीषा कोइराला मूल रूप से नेपाल से संबंध रखती है और उनके पिता नेपाल सरकार में एक कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य कर रहे हैं. उनके पिता का नाम प्रकाश कोइराला और उनकी माता का नाम सुषमा कोइराला है. मनीषा के बारे में बताया जाता है कि ये बचपन से ही डॉक्टर बनना चाहती थी लेकिन डॉक्टरी की पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने मॉडलिंग शुरू कर दी और मॉडलिंग ने इनके लिए फिल्मी दुनिया में आने के लिए दरवाजे खोल दिए.

Manisha Koirala on lockdown: This situation reminds me of my cancer  treatment days when I was locked up in apartment | Bollywood - Hindustan  Timesउन्होंने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत साल 1991 में आई फिल्म “सौदागर” से की थी, इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर धमाल मचाया था. इस फिल्म में मनीषा कोइराला के साथ उस समय के सुपरस्टार रहे दिलीप कुमार और राजकुमार ने भी नजर आए थे. इस फ़िल्म से मनीषा कोइराला को जबरदस्त पॉपुलरटी मिली थी.

अक़्सर बनी रहती हैं ख़बरों में

मनीषा कोइराला फिल्मी दुनिया के साथ-साथ अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर हमेशा ही चर्चाओं में बनी रहती है. मनीषा कोइराला के बारे में यह बात बहुत कम लोग ही जानते हैं कि उनका मुंबई में अंधेरी के अलावा भी नेपाल में एक आलीशान घर है.

I made peace with fear and death: Manisha Koirala | Entertainment News,The  Indian Expressमनीषा कोइराला का जन्म नेपाल में हुआ था लेकिन उनकी शुरुआती शिक्षा से लेकर उच्च स्तरीय शिक्षा तक भारत में ही हुई. उनकी शुरुआती शिक्षा वाराणसी में हुई उन्होंने फिल्म एंड प्रोडक्शन में एक डिप्लोमा प्राप्त किया और जिसके बाद से मॉडलिंग शुरू कर दी और धीरे-धीरे सफलता की सीढ़ियों को चढ़ती चली गई.

नेपाल में है पुस्तैनी घर-

बहुत कम लोग जानते हैं कि मनीषा कोइराला का पुश्तैनी घर नेपाल के काठमांडू में स्थित है. इस घर को ज्यादातर लकड़ियों के इस्तेमाल से बनाया गया है. अक्सर मनीषा कोइराला इस घर की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती है. मनीषा कोइराला का नेपाल में घर होने के बावजूद अक्सर वह ज्यादा समय मुंबई में ही बिताती है लेकिन उनका नेपाल आना जाना लगा रहता है. बता दें इनके घर को काफी शानदार तरीके से डिजाइन किया गया है. वर्तमान समय में मनीषा कोइराला मुंबई में रह रही है और फिल्मी दुनिया से पिछले काफी समय से दूर चल रही है.