एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने सोशल मीडिया के ज़रिए इस बात की घोषणा की उनके घर में एक बच्चे ने जन्म लिया है. अब वो और निक एक बच्चे के पैरेंट्स बन चुके हैं. साथ ही प्रियंका चोपड़ा ने इस बात का भी ज़िक्र किया की वह सरोगसी के ज़रिए मां बनी हैं. लेकिन आपको बता दें सिर्फ प्रियंका चोपड़ा ही नहीं इनसे पहले और भी कई सेलेब्स इस प्रोसज़ के ज़रिए बच्चों के माता पिता बन चुके हैं.

ऐसे में आपके मन यह सवाल उठ रहा है, की आखिर यह सरोगेसी क्या होता है, इसका प्रोसेस क्या होता है, और इसमें कितना खर्च आता है? तो चलिए आज आपको इसी के बारे में बताते हैं.

बता दें जब कोई महिला अपने बच्चे को अपने गर्भाशय में नहीं रखना चाहती है, या फिर उसके गर्भाशय में कोई दिक्कत होती है, या फिर इस तरह का और भी कोई दूसरा कारण होता है. ऐसे में सरोगेसी का सहारा लिया जाता है. आसान भाषा में समझें तो सरोगेसी के इस प्रोसेस में किसी दूसरी महिला के गर्भाशय को किराये पर लिया जाता है.

यह भी पढ़ें – प्रियंका चोपड़ा ही नहीं, इनसे पहले यह सारे सितारे भी बन चुके हैं सरोगेसी के ज़रिए माता-पिता

इस प्रोसेस में टेस्ट ट्यूब के ज़रिए पुरूष के स्पर्म को महिला के एग्स से मेल कराया जाता है. उसके बाद जो महिला इस प्रोसेस में सरोगट मदर बनने वाली हैं उसके गर्भाशय में इसे प्रवेश कराया जाता है. जहां पर बच्चे का विकास होता है, और फिर 9 महिने बाद वो महिला बच्चे को जन्म देती है. वहीं जन्म के बाद उस बच्चे को उसके असली पैरेंट्स को सैंप दिया जाता है.

इस प्रोसेस को करने से पहले असली माता-पिता और सरोगेट मदर बनने वाली महिला के बीच एक एग्रीमेंट साइन होता है जिसमें कई तरह के नियम और जो भी शर्तें होते हैं वो लिखे होते हैं. साथ ही इस प्रोसेस के लिए सरोगट मदर को एक अच्छी खासी रकम भी अदा की जाती है.

यह भी पढ़ें – प्री-मैच्योर होने के कारण अभी अस्पताल में ही रहेगा प्रियंका चोपड़ा का बच्चा, वक्त से पहले ही हो गया जन्म