बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री करिशमा कपूर को कौन नहीं जानता. उन्होंने अपनी दमदार अदाकारी से अपना लोहा मनवाया है. करिशमा ने 90 के दशक में एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया है. करिशमा कपूर ने अपनी ज़िदगी में कई ऐसी पिरस्थितियों का सामना किया है, जहां उन्हें छोटी-छीटी चीज़ों के लिए लड़ना पड़ा. उनकी ज़िंदगी में कई दिक्कत-परेशानियां रहीं, जिसके चलते उन्हें अपने कई काम अधूरे छोड़ने पड़े. करिशमा ने कपूर खानदान की बेटी होने के बावाजूद बॉलीवुड में कदम रखा. तो क्यों नहीं हो पाई करिशमा कपूर की पढ़ाई.

सिर्फ क्लास 6th ही कर पायीं पढ़ाई

करिशमा ‘कपूर’ खानदान की बेटी हैं और वो सिर्फ छठी क्लास तक अपनी पढ़ाईं करें, ये सुनकर ये थोड़ा अजीब नहीं लगता है. खैर, लगता तो है. लेकिन उनकी पढ़ाई छूट जाने की बहुत बड़ी वजह थी. दरसल, करिशमा कपूर के पिता रणधीर कपूर और मां बबिता के बीच कई तरह की अनबंध थी, जिसके चलते करिशमा को पढ़ने कि न तो वक़्त मिल सका और ना ही सही मोहौल.

ये भी पढ़ें कपूर खानदान की इस लड़की ने तोड़ी थी खानदान परंपरा, आज हो चुकी हैं गुमनाम

ऐसे में उन्हें छठी क्लास के बाद मजबूरन अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी. करिशमा कपूर का बचपन काफी मुश्किलों में गुज़रा. इतने बड़े घर से होना और मुश्किल भरा बचपन गुज़ारना. यहां तक कि अपनी पढ़ाई पूरी ना कर पाना. काफी खराब लगता है.

इस फिल्म ने बनाया था स्टार

करिशमा कपूर ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘प्रेम कैदी’ से की थी. हालांकि, यह फिल्म उनकी यह फिल्म कुछ खास नहीं कर पायी थी, जिसके चलते उन्हें कोई खास पहचान नहीं मिल पाई थी. इसके बाद फिल्म ‘राजा हिन्दुस्चतानी’ से करिशा कपूर को एक अलग पहचान मिली.

‘राजा हिन्दुस्चतानी’ एक सुपरहिट फिल्म साबित हुई थी. इस फिल्म ने करिशमा कपूर को बॉलीवुड में एक अलग ही मकाम दिया था. करिशमा के साथ फिल्म में आमिर खान दिखाई दिए थे. इस फिल्म में करिशमा कपूर के काम की जमकर तारीफ हुई थी. इतना ही नहीं उन्हें इस फिल्म के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था.

कपूर खानदान की तोड़ीं थी बेड़ियां

करिशमा कपूर पहली ऐसी अभिनेत्री जो कपूर खानदान से अभिनय की दुनिया में आयीं थी. इससे पहले कपूर खानदान बहूं बेटियों के फिल्मों में काम करने क इजाज़त नहीं थी. इस प्रथा को खत्म करने के लिए सबस पहले करिशमा ने अपने कदम आगे बड़ाये थे. करिशमा कपूर के बाद ‘कपूर’ खानदान की सभी अदाकाराएं फिल्मों में जमकर काम करती हैं, अब उन पर पहले जैसी कोई रोक-टोक नहीं हैं.

ये भी पढ़ें ‘पति ने हनीमून पर अपने दोस्तों के साथ मिलकर’, करिशमा कपूर का छलका दर्द, पति की बताई सच्चाई