बॉलीवुड के सबसे ब्लॉकबस्टर फिल्म शोले में गब्बर का किरदार अमर माना जाता है. इस अमर किरदार को जीवंत करने वाले अभिनेता अमजद खान आज किसी परिचय के मोहताज नहीं है. अमजद खान बॉलीवुड के एक बहुत ही बड़े सुपरस्टार रहे हैं. इन्होंने अपने फिल्मी करियर के दौरान एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी है. इनकी कलाकारी का लोहा पूरा बॉलीवुड मानता है. आज हम आपको इस लेख के माध्यम से अमजद खान के बारे में कुछ दिलचस्प किस्से बताने वाले हैं जिसको शायद ही कभी आपने सुना होगा.

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अमजद खान का जन्म 12 नवंबर 1940 को पेशावर में हुआ था. उनके पिता बॉलीवुड के एक जाने-माने अभिनेता थे और यही कारण है कि अमजद ने भी ठान लिया कि वह एक्टिंग की दुनिया में अपनी करियर बनाएंगे. और उन्हें हिंदी सिनेमा में अपार सफलता मिली भी. उन्होंने अपने फिल्मी करियर के दौरान एक से बढ़कर एक फिल्में की जिसमें सबसे सुपरहिट फिल्म और सबसे सुपरहिट किरदार इनका शोले फिल्म के गब्बर का किरदार माना जाता है.

अगर हम बात करें अमजद खान की लव लाइफ की तो अमजद खान की लव लाइफ भी काफी दिलचस्प रही है. खबरों की मानें तो अमजद खान और उनकी पत्नी शैलजा से इनकी मुलाकात उस समय हुई थी जब से शैलजा की उम्र मात्र 14 साल की थी और अमजद खान कॉलेज में पढ़ाई करते थे. अमजद खान शैलजा को देखते ही इनके प्यार में डूब गए और अमजद खान शैलजा से जाकर मिलकर उनसे उनकी उम्र पूछी तो उसने कहा कि मैं अभी 14 साल की हूं. तो अमजद खान ने कहा कि तुम जल्दी से बड़ी हो जाओ मैं तुमसे शादी करना चाहता हूं.

इस बात को खुद शैलजा ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि जब अमजद खान पहली बार मेरे घर शादी का प्रस्ताव भेजा तो मेरे परिवार वालों ने साफ साफ मना कर दिया क्योंकि उस वक्त मैं शादी के लायक बिल्कुल भी नहीं थी मैं बहुत छोटी थी. हालांकि फिर भी अमजद मुझसे चोरी चुपके मिलते थे और एक समय ऐसा आया जब मेरे परिवार ने हमारे रिश्ते को कबूल कर लिया.

अमजद और शशैलजा की शादी साल 1972 में हुई थी. अमजद और शैलजा तीन बच्चों के माता-पिता भी हैं. अमजद फिल्मी पर्दो पर भले ही एक नकारात्मक एक्ट्रेस के रूप में नजर आते रहे हैं लेकिन असल जिंदगी में यह बहुत ही अच्छे और दयालु किस्म के इंसान माने जाते थे. इस बेहतरीन एक्टर ने 27 जुलाई 1992 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. अमजद खान भले ही आज इस दुनिया में नहीं है लेकिन वह अपने दर्शकों के दिलों में अभी भी जिंदा हैं और हमेशा रहेगें.