भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान के साथ साथ एक शानदार बल्लेबाज और विकेट कीपर रहे महेंद्र सिंह धोनी के क्रिकेट के करियर से आप सभी काफी अच्छे तरीके से वाकिफ होगें. उन्होंने भारतीय क्रिकेट को कितने ऊपर तक पहुंचाया ये बताने की जरूरत नहीं है. वहीं संन्यास लेने के बाद आज भले ही माही टीम इंडिया से दूर हों लेकिन भारतीय क्रिकेट के लिए उनके योगदान को लोग हमेशा याद रखेंगें.

वहीं जिस तरह माही क्रिकेट में सफल थे ठीक उसी तरह अब वो एक सफल बिजनेसमैन की राह पर हैं. अक्सर उनकी वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती है जिसमें में खेती करते नजर आते हैं. बता दें खेती करने के साथ साथ माही ने अब गौ पालन और डेरी का बिजनेस शुरू किया है, और क्रिकेट और खेती की तरह अब वो इस बिजनेस में भी काफी ज्यादा सफल होते दिख रहे हैं.

धोनी ने अपने शैंबो फार्म हॉउस अलग अलग तरह की नस्लों के 150 गायों को पाल रखा, और इस तरह वो हर दिन लगभग 500 लीटर सेल करते हैं. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि माही इस डेरी के बिजनेस में कितने सफल होते जा रहे हैं.

 

धोनी के इस डेरी के मैनेजर शिवनंदन ने धोनी के इस बिजनेस को लेकर मीडिया से बातचीत की. बातचीत के दौरान शिवनंदन ने बताया कि हमारे डेरी से जो भी दूध सप्लाय  किए जाते हैं उनकी क्वालिटी काफी अच्छी होती है, और यही कारण है कि आज हम रांची के तीन डेरीयों में एक 500 लीटर से भी ज्यादा दूध की सप्लाई करते हैं.

बता दें धोनी के मैनेजर ने इस दौरान दूध के कीमत को लेकर भी बात की, उन्होंने बताया इस समय हमारे यह तीन अलग अलग तरह के दूध मौजूद हैं जिनकी कीमत भी अलग अलग है. पहले तरह का दूध होजन फ्रीजन नाम का जिसकी कीमत नॉर्मल दूध की तरह 55 रुपये लीटर है, वहीं हमारे यह साहिवाल नस्ल की गायों का भी दूध है जिसकी कीमत 90 रुपये लीटर है, इसके अलावा सबसे आखिरी और बेस्ट गुजरात के गिर नस्ल की गायों का है, और इस नस्ल के गायों की दूध कीमत 130 रुपये लीटर है.  धोनी के इस बिजनेस के बाद ये मालूम होता कि सच में धोनी के मल्टी टैलेंटेड इंसान हैं, जो किसी भी फिल्ड में बुलंदियों को छु सकते हैं, चाहे फिर वो क्रिकेट हों, किसानी हो या फिर कोई बिजनेस ही क्यों न हो.