बॉलीवुड में ‘कास्टिंग काउच’ कोई नई बात नहीं है. अक्सर कोई ना कोई एक्टर या एक्ट्रेस अचानक से कास्टिंग काउच का जिक्र छेड़ देते हैं और पूरी इंडस्ट्री में तहलका सा मच जाता है. कास्टिंग काउच का जिन्न इंडस्ट्री का पीछे छोड़ दे ऐसा भी दिखाई नहीं देता. एक्ट्रेस राखी सावंत की मानें तो कास्टिंग काउच इंडस्ट्री का एक कड़वा सच है और यह शुरू से ही इंडस्ट्री के साथ है. आज के इस आर्टिकल में हम कास्टिंग काउच के ऊपर ही चर्चा करेंगे और जानेंगे ऐसे एक्टर और एक्ट्रेस के बारे में जिन्होंने रियल लाइफ में कास्टिंग काउच का सामना किया था.

सुरवीन चावला : एक्ट्रेस सुरवीन चावला इंडस्ट्री का जाना माना नाम हैं. 2014 में आई फिल्म ‘हेट स्टोरी 2’ में अपनी एक्टिंग का जलवा बिखेर चुकीं सुरवीन कास्टिंग काउच फेस कर चुकी हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सुरवीन से साउथ सिनेमा के बड़े फिल्ममेकर ने ‘फेवर’ मांगा था लेकिन सुरवीन ने उसे ठुकरा दिया था.

कंगना रनौत : बॉलीवुड की चोटी की एक्ट्रेस कंगना रनौत भी कास्टिंग काउच का दंश झेल चुकी हैं. एक्ट्रेस की मानें तो करियर के शुरुआती दिनों में उनसे भी ‘सेक्शुअल फेवर’ की डिमांड की गई थी. हालांकि, कंगना की मानें तो उन्होंने ऐसी सभी डिमांड्स को सिरे से ख़ारिज कर दिया था.

रणवीर सिंह : अभी तक आपने यही सुना होगा कि फिल्म इंडस्ट्री में एक्ट्रेस ‘कास्टिंग काउच’ का शिकार होती हैं. हालांकि, एक्टर रणवीर सिंह ने जब यह खुलासा किया कि उनसे भी फिल्मों में काम दिलाने के बदले जब ‘सेक्शुअल फेवर’ मांगे गए तो सबके कान खड़े हो गए थे. हालांकि, रणवीर ने तत्काल इस ऑफर को ठुकरा दिया था.

राखी सावंत : एक्ट्रेस राखी सावंत की मानें तो फिल्म इंडस्ट्री में कास्टिंग काउच शुरू से है यह कोई नई बात नहीं है. फर्क सिर्फ इतना सा है कि पहले यह एक्ट्रेस के साथ होता था लेकिन अब एक्टर्स भी निशाने पर हैं.

ममता कुलकर्णी : बॉलीवुड एक्ट्रेस ममता कुलकर्णी भी कास्टिंग काउच का शिकार होते-होते बचीं थीं. ममता कुलकर्णी ने फिल्म ‘चाइना गेट’ के निर्देशक राजकुमार संतोषी पर कास्टिंग काउच के गंभीर आरोप लगाए थे.

कल्कि कोचलिन: ‘देव डी’ और ‘ज़िंदगी ना मिलेगी दोबारा’ जैसी फिल्मों में नज़र आ चुकीं कल्कि भी कास्टिंग काउच से दो-चार होते-होते बची थीं. उन्हें एक रोल के बदले कॉम्प्रोमाइज करने के लिए कहा गया था लेकिन कल्कि ने वो फिल्म छोड़ दी थी.

पायल रोहतगी: पायल ने भी डायरेक्टर दिबाकर बैनर्जी पर कास्टिंग काउच के आरोप लगाए थे और कहा था कि उन्हें दिबाकर ने फिल्म में काम देने का ऑफर दिया था लेकिन बदले में उनसे सेक्सुअल फेवर की डिमांड की थी जिससे पायल ने इनकार कर दिया था.

टिस्का चोपड़ा: ‘तारे जमीं पर’ जैसी फिल्म में काम कर चुकीं टिस्का ने खुलासा किया था कि उन्हें भी रोल के बदले कॉम्प्रोमाइज करने के ऑफर मिले थे लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया था.

आयुष्मान खुराना: स्ट्रगलिंग के दिनों में आयुष्मान खुराना जैसे बड़े स्टार भी कास्टिंग काउच के शिकार हो चुके हैं. एक कास्टिंग डायरेक्टर ने उन्हें रोल देने के बदले सेक्सुअल फेवर की मांग की थी जिसे आयुष्मान ने ठुकरा दिया था. इसके बाद एक इंटरव्यू में आयुष्मान ने कहा था कि कास्टिंग काउच इंडस्ट्री की हकीकत है.