बॉलीवुड में पार्टीज का दौर आम है. आए दिन किसी ना किसी बात पर पार्टियां होती रहती हैं और सेलेब्स इसका हिस्सा बनते हैं. इन पार्टीज में शराब का दौर भी खूब चलता है और सेलेब्स भी इसे जमकर एन्जॉय करते हैं. वैसे पार्टीज के अलावा भी ये सेलेब्स इतनी हेक्टिक लाइफस्टाइल फॉलो करते हैं कि अल्कोहल का सेवन इनके लिए कोई बड़ी बात नहीं रह जाती लेकिन ये सितारे कब अल्कोहल के लिए एडिक्ट हो जाते हैं, इसका इन्हें अंदाज़ा भी नहीं रह जाता. आज हम आपको बताते हैं ऐसे कई सेलेब्स के बारे में जो निजी ज़िंदगी में कभी ना कभी अल्कोहल एडिक्शन के लिए बदनाम रहे हैं और कईयों का तो करियर तक बर्बाद हो गया.

1) महेश भट्ट: बॉलीवुड के जाने-माने डायरेक्टर महेश भट्ट भी शराब की लत से जूझ चुके हैं. उन्होंने अपनी इस समस्या पर एक फिल्म ‘डैडी’ बना दी थी जो कि काफी सक्सेसफुल भी रही.


2) पूजा भट्ट: महेश भट्ट की बेटी पूजा भट्ट ने भी शराब की लत का खुलासा किया था. उन्होंने 2016 में खुलासा करते हुए बताया था कि वो इतनी ज्यादा शराब पीने लगी थीं कि हर वक्त उन्हें इसकी तलब लगी रहती थी. यहाँ तक कि एक वक्त ऐसा था कि उन्हें लगा था कि वह मारने की कगार पर पहुंच गई हैं तब उन्होंने इस आदत से छुटकारा पाने के लिए प्रयास किए और सफल रहीं.पूजा चार साल हो चुके हैं, अब शराब को हाथ तक नहीं लगाती हैं.


3) धर्मेंद्र: 83 साल के हो चुके धर्मेंद्र भी शराब की लत के शिकार हो चुके हैं. वह तकरीबन 15 साल तक इसकी गिरफ्त में रहे. आलम ये था कि वह शराब पीकर फिल्म के सेट पर शूटिंग करने पहुंच जाया करते थे और हीरोइनें उनकी शिकायत करते थे. धर्मेंद्र शराब की गंध छुपाने के लिए प्याज खा लिया करते थे. धर्मेंद्र ने कहा था कि इस लत से उनका फ़िल्मी करियर बर्बाद होने की कगार पर पहुंच गया था लेकिन फिर उन्होंने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके इस आदत से छुटकारा पाया.


4) मनीषा कोइराला: 90 के दशक की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक मनीषा कोइराला भी कैंसर से जूझने से पहले और अल्कोहल और निकोटिन एडिक्शन की शिकार रह चुकी हैं जिसका असर उनके फ़िल्मी करियर पर भी काफी पड़ा हालांकि अब मनीषा ने काफी हद तक इस आदत पर काबू पा लिया है.


5) मीना कुमारी: ट्रेजडी क्वीन के नाम से मशहूर मीना कुमारी ने भी शराब की लत में पड़कर अपना फ़िल्मी करियर बर्बाद कर लिया था. यह लत इतनी ज्यादा बढ़ गई थी कि 39 साल की उम्र में लिवर सिरोसिस होने से उनकी मौत हो गई थी. निजी ज़िंदगी में ख़राब रिश्तों के दर्द ने मीना कुमारी को शराब के नशे में डुबो दिया था.


6) जावेद अख्तर: बॉलीवुड के जाने-माने गीतकार जावेद अख्तर भी लंबे समय तक शराब की लत की गिरफ्त में रह चुके हैं. वह एक दिन में शराब की कई बोतलें खत्म कर जाया करते थे.


7) संजय दत्त: संजय भी अपने जीवन के नौ सालों तक शराब और ड्रग्स की गिरफ्त में रह चुके हैं. वह इतनी बुरी हालत में पहुंच चुके थे कि उनके पिता को इलाज के लिए उन्हें अमेरिका के रिहेब सेंटर भेजना पड़ गया था. चार साल तक इलाज करवाने के बाद संजय दोबारा सामान्य हो पाए थे.