ग्लैमर की दुनिया सभी को आकर्षित करती है. एक तरफ सेलेब्स स्टारडम एन्जॉय करते हैं और ऐसी लाइफ जीते हैं जिसकी बाकी लोग केवल कल्पना ही कर सकते हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जिनकी ज़िंदगी बेहद दुखों से होकर गुजरी होती है और उन्हें भी घरेलू हिंसा जैसे सामाजिक दोष से दो-चार होना पड़ता है. बॉलीवुड में ऐसी कई एक्ट्रेस हैं जिन्होंने अपनी ज़िंदगी में कभी ना कभी डोमेस्टिक वायलेंस यानी घरेलू हिंसा का दंश झेला है. आइए नजर डालते हैं कुछ ऐसी ही एक्ट्रेसेस पर…

1) ज़ीनत अमान

बॉलीवुड की ‘दम मारो दम गर्ल’ ज़ीनत ने लाइफ में एक बार नहीं बल्कि दो बार घरेलू हिंसा का सामना किया. उन्होंने दो बार शादियां कीं और दोनों बार वह पति द्वारा पिटाई खाने की वजह से सुर्खियों में आईं. कहा जाता है कि ज़ीनत ने 1978 में संजय खान से शादी की थी और इस दौरान संजय उनसे मारपीट करते थे. एक बार एक पार्टी में संजय ने ज़ीनत को इतना मारा कि उनकी बाईं आंख पर खूब चोट आई और ज़िंदगी भर के लिए ख़राब हो गई. इस घटना के बाद ज़ीनत ने संजय से तलाक ले लिया था. इसके बाद वह एक्टर मजहर खान के साथ शादी के बंधन में बंधी लेकिन यहां भी उन्हें घरेलू हिंसा का शिकार होना पड़ा. ज़ीनत ने मजहर से भी तलाक ले लिया था.

2) करिश्मा कपूर

बॉलीवुड की बेहतरीन एक्ट्रेस करिश्मा कपूर की नाकाम शादी की एक वजह घरेलू हिंसा थी. 2003 में बिजनेसमैन संजय कपूर से शादी करने वाली करिश्मा ने भी जब तलाक की अर्जी लगायी थी तो उन्होंने पति के खिलाफ घरेलू हिंसा के आरोप लगाते हुए फिज़िकल और मेंटल प्रताड़ना के आरोप लगाए थे.
3) ऐश्वर्या राय

ऐश्वर्या सलमान खान के साथ सन 2000 के आसपास रिलेशनशिप में थीं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सलमान के अग्रेसिव और पजेसिव बिहेवियर के कारण ऐश्वर्या ने उनसे रिश्ता तोड़ा था. फिल्म ‘चलते-चलते’ के सेट पर सलमान ने ऐश्वर्या से बदसलूकी करते हुए सेट पर तोड़फोड़ की थी जिसके बाद उन्हें फिल्म से हाथ धोना पड़ा था और उनकी जगह रानी मुखर्जी को फिल्म में कास्ट कर लिया गया था. इसके बाद भी ऐश्वर्या से सलमान की बदसलूकी का सिलसिला नहीं रुका था और फिर इनका ब्रेकअप हो गया था.
4) युक्ता मुखी

पूर्व मिस वर्ल्ड और एक्ट्रेस रह चुकीं युक्ता मुखी ने भी अपनी लाइफ में घरेलू हिंसा का बुरा दौर देखा. 2012 में उन्होंने अपने पति के खिलाफ मुंबई के पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करवाई कि उनके पति उनके साथ मारपीट करते हैं. इसकी बाद युक्ता ने प्रिंस से तलाक ले लिया था.
5) श्वेता तिवारी

टेलीविजन एक्ट्रेस श्वेता तिवारी ने भी एक बार नहीं, दो बार घरेलू हिंसा झेली. श्वेता ने पहली शादी राजा चौधरी से की थी जो उन्हें शराब के नशे में मारते थे. श्वेता इस शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना से परेशान थीं जिसके बाद उन्होंने 14 साल पुरानी शादी को खत्म कर लिया था. इसके बाद श्वेता ने एक्टर अभिनव कोहली से शादी की लेकिन यहां भी श्वेता को घरेलू हिंसा का सामना करना पड़ा. उन्होंने अभिनव पर मारपीट और गाली-गलौज के आरोप लगाते हुए पुलिस में रिपोर्ट दर्ज की और फिर उनसे अलग रहने लगीं. श्वेता दो बच्चों की मां हैं. पहली शादी के बाद वह बेटी पलक की मां बनीं जबकि दूसरी शादी के बाद उन्हें एक बेटा हुआ.