बॉलीवुड में नेपोटिज्म की बहस हमेशा से थी और हमेशा होती रहेगी. ये बात छुपी नहीं है कि बॉलीवुड में स्टारकिड्स को हाथों हाथ लिया जाता है और उन्हें अपने करियर की शुरुआत करने में कोई कठिनाई नहीं होती क्योंकि वह किसी एक्टर/ एक्ट्रेस के बेटा/बेटी होते हैं. फिल्ममेकर्स उन्हें हाथों हाथ लेते हैं और यही वजह है कि स्टारकिड्स फिल्मों में आसानी से अपनी जगह बनाने में कामयाब हो जाते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही स्टारकिड्स के बारे में जो कि नेपोटिज्म की देन हैं.


1) आलिया भट्ट: फिल्ममेकर महेश भट्ट और एक्ट्रेस सोनी राजदान की बेटी होने की वजह से आलिया को फिल्म इंडस्ट्री में हाथोंहाथ लिया गया. उन्हें करण जौहर ने फिल्म स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर से ड्रीम लॉन्चिंग देने में कोई कसर नहीं छोड़ी. हालांकि, इस लॉन्चिंग के बाद आलिया ने तगड़ी मेहनत कर बॉलीवुड में अपना मुकाम हासिल करने में सफलता पाई. उन्होंने राज़ी, डियर ज़िंदगी, हाईवे जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में काम कर अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है.


2) टाइगर श्रॉफ: टाइगर जैकी श्रॉफ के बेटे हैं. उन्हें बॉलीवुड में साजिद नडियाडवाला ने फिल्म हीरोपंती से लॉन्च किया था. 7 साल पहले बॉलीवुड में ड्रीम लॉन्चिंग के बाद टाइगर ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और यंग जनरेशन के सबसे हैपनिंग स्टार्स में से एक बन गए.


3) अनन्या पांडेय: अनन्या बॉलीवुड एक्टर चंकी पांडेय की बेटी हैं इसलिए उन्हें अपने बॉलीवुड लॉन्च के लिए कोई मशक्कत नहीं करनी पड़ी. अनन्या को करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन ने फिल्म स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर 2 से लॉन्च किया था.


4) सोनाक्षी सिन्हा: सोनाक्षी को भी बॉलीवुड लॉन्चिंग के लिए शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी होने का फायदा मिला. उन्हें दबंग से डेब्यू करवाने के लिए खुद सलमान खान आगे आए. सलमान के कहने पर सोनाक्षी ने अपना 30 किलो वजन कम किया और फिर डेब्यू करने में कामयाब रहीं.हालांकि उनका फ़िल्मी करियर कुछ खास नहीं रहा.


5) अथिया शेट्टी: अथिया बॉलीवुड स्टार सुनील शेट्टी की बेटी हैं इसलिए उन्हें नेपोटिज्म का भरपूर फायदा मिला. अथिया को फिल्म हीरो से बॉलीवुड में ड्रीम लॉन्चिंग मिली. उन्हें लॉन्च करने में भी सलमान खान का हाथ था. सलमान ने फिल्म हीरो से उन्हें और आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली को लॉन्च किया था.फिल्म बॉक्सऑफिस पर फ्लॉप रही थी.अथिया का फ़िल्मी करियर फ्लॉप रहा.


6) सोनम कपूर: सब जानते हैं कि सोनम बॉलीवुड एक्टर अनिल कपूर की बेटी हैं. 2007 में सोनम को भी संजय लीला भंसाली की फिल्म सांवरिया से ड्रीम लॉन्च मिला था. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पिट गई थी लेकिन सोनम ने फैशन के दम पर बॉलीवुड में पहचान बना ली हालांकि करियर में उन्होंने अब तक ज्यादातर फ्लॉप फ़िल्में ही दी हैं.