बॉलीवुड अभिनेत्री आयेशा टाकिया 35 साल की हो गई हैं. 10 अप्रैल, 1986 को मुंबई में जन्मीं आयेशा के पिता हिंदू तो मां गुजराती मुस्लिम हैं. उन्होंने मुंबई के चेंबूर इलाके में स्थित सेंट एंथनी गर्ल्स हाई स्कूल से पढ़ाई की थी. आयेशा ने 13 साल की उम्र में अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत की थी. वह सबसे पहले कॉम्प्लान गर्ल बनकर एक विज्ञापन में नज़र आई थीं जो कि काफी फेमस हुआ था. इसके बाद अपने टीनएज में आयेशा को फाल्गुनी पाठक के गाने ‘मेरी चुनर उड़ उड़ जाए’ में देखा गया जो कि काफी पॉपुलर हुआ. इस म्यूजिक वीडियो के कारण बॉलीवुड के उन्हें नोटिस किया और उन्हें फिल्मों के कई ऑफर मिलने लगे.

आयेशा ने टार्जन: द वंडर कार से बॉलीवुड में डेब्यू किया जिसके लिए उन्हें 2004 में बेस्ट डेब्यू अवॉर्ड मिला. इसके बाद आयेशा को सोचा ना था, डोर जैसी फिल्मों में देखा गया. फिल्म वांटेड उनके करियर की सबसे बड़ी हिट फिल्म साबित हुई जिसमें वह सलमान खान के अपोजिट नजर आईं. यह 2009 की सबसे बड़ी हिट फिल्म साबित हुई थी. आयेशा ने साउथ की कई फिल्मों में भी काम किया था जिसमें तेलुगू फिल्म ‘सुपर’ भी थी. आयेशा ने टेलीविजन पर भी किस्मत आजमाई और म्यूजिक रियलटी शो सुरक्षेत्र को होस्ट किया.


आयेशा की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने समाजवादी पार्टी के लीडर अबू आजमी के बेटे फरहान आजमी से शादी की है. दोनों ने शादी से पहले चार साल तक एक-दूसरे को डेट किया था. कईयों ने आयेशा को कहा कि वह करियर की सबसे बड़ी गलती कर रही हैं क्योंकि शादी के बाद उनका करियर ओवर हो जाएगा. लेकिन आयेशा नहीं मानीं और उन्होंने शादी कर ली. शादी के बाद 2013 में वह बेटे की मां बनीं जिसका नाम उन्होंने मिखाइल आजमी रखा.


शादी के बाद आयेशा लाइमलाइट से गायब हो गईं और अपनी फैमिली लाइफ में व्यस्त हो गईं और अब वह इसमें खुश हैं. कई सालों बाद जब वह कुछ साल पहले दिखाई दीं तो उनका चेहरा काफी बदला हुआ नज़र आया जिसके बाद ये कयास लगने लगे कि उन्होंने लिप सर्जरी करवाई है हालांकि आयेशा ने इन ख़बरों का खंडन कर दिया.आयेशा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं और मुंबई में ही रहकर अपनी फैमिली लाइफ संभाल रही हैं.