बॉलीवुड की एपिक फिल्मों में से एक ‘रंग दे बसंती’ के डायरेक्टर राकेश ओमप्रकाश मेहरा (Rakeysh Omprakash Mehra) ने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘द स्ट्रेंजर इन द मिरर’ में इस फिल्म और इससे जुड़ी स्टारकास्ट को लेकर काफी दिलचस्प खुलासे किए हैं. आपको बता दें कि ऑटोबायोग्राफी ‘द स्ट्रेंजर इन द मिरर’ से कुछ दिनों पहले यह पता चला था कि फिल्म में फ्लाइट लेफ्टिनेंट अजय राठौर वाला जो किरदार आर माधवन ने निभाया है उसके लिए शाहरुख़ खान मेकर्स की पहली पसंद थे. हालांकि, शाहरुख़ खान तब फिल्म स्वदेश की शूटिंग में बिजी थे और कारण उन्होंने ‘रंग दे बसंती’ का ऑफर ठुकरा दिया था.

बहरहाल, अब राकेश ओमप्रकाश मेहरा की ऑटोबायोग्राफी ‘द स्ट्रेंजर इन द मिरर’ के जरिए एक और दिलचस्प बात पता चली है. दरअसल, फिल्म के मेकर्स ने एक किरदार ‘करण सिंघानिया’ के रोल के लिए बॉलीवुड के कई दिग्गज स्टार्स को अप्रोच किया था. इनमें फरहान अख्तर, ऋतिक रोशन और अभिषेक बच्चन जैसे स्टार्स शामिल थे. हालांकि, सभी ने एक-एक करके यह रोल करने से मना कर दिया था. राकेश अपनी ऑटोबायोग्राफी में लिखते हैं कि करण के रोल लिए जब उन्होंने फरहान अख्तर को अप्रोच किया तो वह काफी आश्चर्य में पड़ गए थे. आपको बता दें कि फरहान तब हीरो नहीं बने थे और फ़िल्में डायरेक्ट किया करते थे.

हालांकि, फरहान के ना कहने के बाद मेकर्स ने अभिषेक बच्चन से इस रोल के लिए बात की थी जिसे उन्होंने सिरे से ठुकरा दिया था. बताया जाता है कि इसके बाद ‘रंग दे बसंती’ के डायरेक्टर राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने आमिर खान से रिक्वेस्ट करते हुए कहा कि वो ऋतिक रोशन को इस फिल्म के लिए मनाएं. राकेश की रिक्वेस्ट पर आमिर खान ने ऋतिक से कहा था, ‘अच्छी फिल्म है कर ले’. हालांकि, ऋतिक को भी करण सिंघानिया वाला रोल कुछ जमा नहीं और उन्होंने भी इसे करने से मना कर दिया था. इसके बाद करण सिंघानिया वाले रोल में साउथ के एक्टर सिद्धार्थ की एंट्री हुई थी. बताते चलें कि सिद्धार्थ ने भी शूटिंग शुरू होने से महज 1 महीना पहले ही इस रोल के लिए हां कहा था.