हिंदी सिनेमा की जब से शुरुआत हुई है तब से ही इन फिल्मों में हीरो के साथ साथ विलेन का भी मुख्य रूप दिखाया जाता है. 80 और 90 के दशक में हिंदी सिनेमा के कई विलेन काफी मशहूर थे जो फिल्मों में एक्टर से टकराने और हीरोइन की इज्जत पर हाथ डालने के लिए जाने जाते थे. इन फिल्मों में काम करने वाले विलेनों की एक पहचान होती थी जो कि आमतौर पर सभी विलेंस की होती है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको 80 और 90 के दशक की फिल्मी विलेन रहे बॉब क्रिस्टो के बारे में बताने वाले हैं.

बॉब क्रिस्टो मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलिया से ताल्लुक रखते थे हालांकि उन्होंने भारत आकर हिंदी सिनेमा की 200 से अधिक फिल्मों में अभिनय के जरिए लाखों लोगों के दिलों में गहरी पहचान बनाई थी. बता दें बॉब क्रिस्टो का जन्म 1938 ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में हुआ था और इसके बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में ही पढ़ाई के साथ थिएटर भी शुरू कर दिया था. बताया जाता है कि एक बार बॉब क्रिस्टो ने एक मैगजीन कवर पेज पर परवीन बॉबी की एक फोटो देखी थी और वह परवीन बाबी से इस कदर प्रभावित हुए कि वह उनसे मिलने की ख्वाहिश में भारत आ गए थे.

जहां पर बॉब क्रिस्टो की मुलाकात कुछ फिल्मी लोगों से हुई और उनके द्वारा ही बॉब क्रिस्टो की पहली मुलाकात परवीन बाबी से हुई. बताया जाता है कि उस समय दोनों की दोस्ती हो गई थी और परवीन बॉबी ने बॉब क्रिस्टो को फिल्मों में काम करने का भरोसा भी दिलाया था. बॉब क्रिस्टो ने अपनी बेहतरीन करियर के दौरान 200 से अधिक फिल्मों में काम किया है. बॉब क्रिस्टो ने बॉलीवुड डेब्यु फिल्म जीब दास्तान से की थी.इसके बाद इन्होंने पहरेदार कुर्बानी और कोबरा जैसी यादगार फिल्मों में काम किया इसके अलावा कालिया, ‘नमक हलाल, ‘डिस्को डांसर, नास्तिक, नौकर बीवी का, मैं इंतेक़ाम लूंगा, हम से है ज़माना, शराबी, ‘कसम पैदा करने वाले की, राज तिलक, मर्द, इंसाफ़ मैं करूंगा, हुकूमत,मिस्टर इंडिया,वर्दी,तूफ़ान,अग्निपथ,तिरंगा,रूप की रानी चोरों का राजा’ और गुमराह जैसी फिल्में भी काफी मशहूर हैं.

यह भी पढ़ें – कुछ ऐसी है विलेन गुलशन ग्रोवर की जिंदगी, दो शादियों के बाद भी रह रहे हैं अकेले


इन फिल्मों में ज्यादातर बॉब क्रिस्टो ने खूंखार रोल ही निभाए थे. हिंदी सिनेमा के साथ-साथ बॉब क्रिस्टो ने तमिल तेलुगु और कन्नड़ भाषाओं की कुछ फिल्मों में भी काम किया था. बता दें, बॉब क्रिस्टो ने भारतीय मूल की लड़की की नरगिस से शादी करने के बाद भारतीय नागरिकता ले ली थी. वहीं इनकी आखिरी फिल्म की बात करें तो बॉब क्रिस्टो आखरी बार “वीर सावरकर में नजर आए थे. इस फिल्म में उन्होंने अंग्रेज अफसर विलियम हर्ट की भूमिका निभाई थी. बता दें इस शादनदार विलेन साल 2011 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया, उनके मौत का कारण हार्ट अटैक था.

यह भी पढ़ें – अब ऐसी हालत में जिंदगी गुजार रहे हैं 90 के दशक के मशहूर विलेन इंस्पेक्टर गुड गोडबोले (Sadashiv Amrapurkar)